Type Here to Get Search Results !

Article ads

Mp Board Exam 2022 : परीक्षा की तारीख आगे बढ़ेगी या नहीं | Mp Board Exam Date 2022.

Mp Board Exam 2022 : परीक्षा की तारीख आगे बढ़ेगी या नहीं | Mp Board Exam Date 2022.

Mp Board exam 2022 : मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 12 फरवरी से शुरू हो रही है। एमपीबीएसई 12 फरवरी से 20 मार्च तक कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा।  शेड्यूल के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक चलेंगी. दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी 12 फरवरी से सैद्धांतिक परीक्षा के साथ शुरू होंगी और 31 मार्च तक चलेंगी।

Mp Board Exam Date 2022

डिप्लोमा इन वोकेशनल स्कूल प्री-एजुकेशन (डीपीएसई) और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्राचार परीक्षाएं भी 12 फरवरी से शुरू होंगी।हाल ही में, एमपी बोर्ड के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया। इस वर्ष कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं पिछले वर्षों के विपरीत सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बजाय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक शुरू होंगी।

इसके अलावा, एमपीबीएसई नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में प्रस्तावित नए पैटर्न के अनुसार परीक्षा आयोजित करेगा। दोनों वर्गों के प्रश्न पत्र में 40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 प्रतिशत व्यक्तिपरक और शेष 20 प्रतिशत शामिल होंगे।  प्रश्न विश्लेषणात्मक प्रकार के होंगे।  पहले, पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रश्न कम होते थे और केवल 25 प्रतिशत ही आते थे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एमपीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा का सिद्धांत भाग 80 अंक है और 20 अंक व्यावहारिक या परियोजना कार्य के लिए दिए गए हैं। 

12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए, व्यावहारिक परीक्षा के लिए 30 अंक दिए जाते हैं और सिद्धांत भाग 70 अंकों के लिए होता है।  छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि पुराने पेशेवर, एनएसक्यूएफ और डीएलईडी पाठ्यक्रम परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है।बोर्ड ने भारतीय संगीत विषय के तहत शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए कक्षा 9 और 11 में गायन और तबला ओखवाज नामक दो अलग-अलग प्रश्न पत्र भी जोड़े हैं। 

कक्षा 10 और 12 के लिए ये दोनों पेपर शैक्षणिक सत्र 2022-23 से जोड़े जाएंगे।  छात्र एमपीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर एमपी कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए विस्तृत परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि पत्र की जांच कर सकते हैं।एमपीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड 2020 में, परीक्षा के लिए पंजीकरण करने वाले सभी छात्रों ने इसे बनाया था।  पिछले साल परीक्षा नहीं हुई थी और छात्रों को विशेष मानदंडों के आधार पर पदोन्नत किया गया था। 2020 में, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हुई है सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया गया था। 

3.5 लाख से अधिक ने प्रथम श्रेणी, 3 लाख छात्रों ने द्वितीय श्रेणी और 1.5 लाख ने तृतीय श्रेणी प्राप्त की है। 2019 में सिर्फ 68.18 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की थी।
एमपी बोर्ड टाइम टेबल 2022 - स्कूल शिक्षा विभाग, एमपी ने घोषणा की है कि कक्षा 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी, 2022 तक और कक्षा 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से 31, 2022 तक आयोजित की जाएगी।  बोर्ड की परीक्षाएं घर पर ही ली जा रही हैं।  इसके लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक सभी छात्रों को प्रश्न पत्र से कम से कम एक दिन पहले उपलब्ध होने जा रहे हैं।  बोर्ड ने एमपी बोर्ड कक्षा 10, 12 टाइम टेबल 2022 भी जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च 2022 तक चलेंगी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी, 2022 से शुरू होगी। 

12 मार्च, 2022 को समाप्त। मध्य प्रदेश बोर्ड ने एमपी बोर्ड की समय सारिणी mpbse.nic.in पर ऑनलाइन जारी की है।  यह पीडीएफ प्रारूप में जारी किया गया है और इसमें विषय का नाम, समय, परीक्षा तिथि आदि जैसे परीक्षा विवरण शामिल है ।

*एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10 के लिए तैयारी के टिप्स*

नीचे दिए गए अनुभाग में, हमने छात्रों के लिए कुछ तैयारी युक्तियाँ प्रदान की हैं जो उन्हें अंतिम परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। जल्दी तैयारी शुरू कर दें। पढ़ाई शुरू करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें। अवधारणाओं को समझे बिना प्रश्न और उत्तर को दिल से न लगाएं। 

अब तक आपने जो परीक्षाएं लिखी हैं, उनके विपरीत प्रश्न पत्र आपके अपने शिक्षक द्वारा नहीं बनाया जाएगा, इसलिए प्रश्नों की भविष्यवाणी करना असंभव है। लेकिन चिंता न करें, बस अवधारणा को समझें और सब ठीक है। अगला महत्वपूर्ण बिंदु अंकन योजना को समझना है। विज्ञान और गणित विषय के लिए आपको वर्तनी और व्याकरण के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन भाषाओं के लिए, आपको इन बातों से सावधान रहना चाहिए। साथ ही उत्तर साफ और स्पष्ट रूप से लिखने का प्रयास करें।भाषा विषयों के पैटर्न को समझें। निबंध लेखन, पत्र लेखन आदि के पैटर्न का अध्ययन करें। स्मार्ट वर्क हार्ड वर्क से बेहतर है इसलिए अपने समय का सदुपयोग करें।

रिवीजन बहुत जरूरी है। परीक्षा से पहले आपके द्वारा पढ़े गए सभी विषयों का रिवीजन करें।  नहीं तो आप इसे भूल जाएंगे। अंत में, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें।  इस दौरान अपने ज्ञान का विश्लेषण करें और उन विषयों के लिए अधिक समय व्यतीत करें जो आपके लिए कठिन हैं।

*एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें* 

जो छात्र आगामी एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे नीचे दिए गए तैयारी टिप्स का उल्लेख कर सकते हैं।
कक्षा 12 में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कक्षा 11 के विषयों का भी अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।  लेकिन चूंकि आपके पास कम समय है, इसलिए कक्षा 12 की मूल बातें पूरी तरह से समझने के लिए कक्षा 11 के मुख्य बिंदुओं को संशोधित करें, खासकर विज्ञान विषयों के लिए। तुरंत पढ़ाई शुरू करें। आपके पास बर्बाद करने के लिए कोई सेकंड नहीं है। याद रखें, यह परीक्षा आपके लिए महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए ऑनलाइन वीडियो लेक्चर देखें। 

आप पूरी पाठ्यपुस्तक पढ़ सकते हैं लेकिन भौतिकी जैसे विषयों के प्रत्येक बिंदु का अध्ययन करने में समय लगेगा। एक-अंक वाले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझने के लिए आप गाइड में एमसीक्यू का भी उल्लेख कर सकते हैं। दिसंबर के अंत में पूरा सिलेबस पूरा करें।  इसके बाद आपको रिवीजन शुरू कर देना चाहिए। गणित के लिए, पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक अभ्यास प्रश्न को हल करने का प्रयास करें। उस दिन आपने जिन विषयों का अध्ययन किया था, उन्हें संशोधित करने के लिए सोने से 10 या 12 मिनट पहले अलग रखें। 

इससे आपकी याददाश्त बढ़ेगी। इतिहास के लिए, प्रत्येक अध्याय के लिए एक समयरेखा चार्ट तैयार करें ताकि आप महत्वपूर्ण तिथियों को संशोधित कर सकें। सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी स्वस्थ स्थिति में हैं।  अच्छी तैयारी के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की जरूरत है। इसलिए सभी तनावों को दूर रखें और अच्छी तैयारी करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad