Type Here to Get Search Results !

Article ads

Mp Board Exam 2022 : कोरोना के चलते एमपी बोर्ड की परीक्षा अब अप्रैल मे होगी | Board exam latest news 2022

Mp Board Exam 2022 : कोरोना के चलते एमपी बोर्ड की परीक्षा अब अप्रैल मे  होगी | Board exam latest news 2022

Mp Board Exam 2022 : कोरोना के चलते एमपी बोर्ड की परीक्षा अब अप्रैल मे होगी 

कोरोना के चलते एमपी बोर्ड की परीक्षा अब अप्रैल मे  होगी :

कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने एक बार फिर परेशानी बढ़ा दी है। देश में कोरोनावायरस  की रफ्तार कई गुना तेजी से बढ़ती ही जा रही है। जिसके चलते मध्य प्रदेश सरकार ने ऑफलाइन मोड पर परीक्षा कराने की प्रणाली को टालने का फैसला किया है।उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कोविड के मद्देनजर एक बार फिर ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित किए जाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कहा, हमारी कोशिश ऑफलाइन मोड पर ही परीक्षा कराने की है, इसलिए अभी ओपन बुक या ऑनलाइन परीक्षा कराने के बजाय परीक्षा कुछ समय के लिए और आगे बढ़ाई जाएगी। इसके बाद परिस्थिति का आकलन कर उचित निर्णय लेंगे।


जैसा  देखा जा रहा है कि यह कॉलेजों एवं स्कूलों की परीक्षा का समय है लेकिन कोरोना के चल के सभी स्कूल एवं कॉलेजों को बंद किया जा रहा है एवं परीक्षा भी कुछ समय के लिए काली की जा रही है।

10वीं और 12वीं के एग्जाम को अभी :

राजधानी दिल्ली में  कोरोना अलर्ट घोषित होते ही सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद किए गए हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से आगे जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे सरकारी गैर सरकारी दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल नहीं खुलेंगे। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के एग्जाम को लेकर कोई नया सर्कुलर जारी नहीं हुआ है ।

परीक्षाओं की नई तारीख :

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है ।शिक्षा विभाग के मुताबिक 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा  फरवरी 2022 से लेकर मार्च 2022 तक संपन्न होना निश्चित किया गया है, परंतु यदि कोरोना पीक पर रहा तो परीक्षाएं अप्रैल में  संपन्न कराई जा सकती हैं।

सरकार का यह फैसला :

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख राज्य सरकारों की ओर से नई पाप सारंगी लगाई जा रही हैं ज्यादातर राज्यों में कुछ समय के लिए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट : 

मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं फरवरी में होना तय किया गया है। जैसा कि देखा जाए टीवी के साल मार्च में खुराना के ईद को देखते हुए एमपी बोर्ड ने पहली बार फरवरी में परीक्षा करवाने का निर्णय लिया था परंतु कोरोना के बढ़ते खतरे को देखकर सरकार परीक्षाओं को अप्रैल में कराने का विचार कर रही है अगर इसके बाद भी परीक्षा नहीं हो पाती है तो इस बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2022 :

कोरोना एवं ओम इकराम संकट के कारण परीक्षा को लेकर अभी भी संख्या बरकरार है। नशे में देश के विभिन्न राज्यों में प्राइमरी एवं हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को बंद करने का निर्णय किया जा चुका है एवं परीक्षा है ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कराने पर विचार किया जा रहा है।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2022 :

महाराष्ट्र में 10वीं का बोर्ड 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू की जा रही है स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि मुख्यमंत्री जल ठाकरे के कैबिनेट में चर्चा के बाद राज्य में छोटे बच्चों के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया।

महाराष्ट्र में 10वीं व 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम फरवरी 2022 में होने हैं, इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं  । वैसे देखा जाए तो महाराष्ट्र में भी कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी स्कूल एवं कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया जा रहा है। एवं परीक्षाओं को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कराने पर चर्चा की जा रही है। यदि कोरोना अपनी पीक पर आता है तो परीक्षाएं टाली भी जा सकती हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 :

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा की ओर से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए जल्द ही तारीख जारी होने की संभावना है। यूपी बोर्ड की ओर से हाई स्कूल एवं हाई सेकेंडरी की परीक्षाएं अप्रैल तक कराई जाने पर विचार किया जा रहा है।

कितने परीक्षार्थी होंगे शामिल :

उत्तर प्रदेश बोर्ड की  दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा में इस साल करीब 5174 583 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

कब हो रहे है बोर्ड एग्जाम :

बीते दिनों यूपी के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने जानकारी दी की बोर्ड एग्जाम विधानसभा चुनाव के बाद  ही आयोजित किए जाएंगे। माना जा रहा है कि हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के एग्जाम 24 अप्रैल के आसपास होंगे और 15 से 20 दिनों  में इन्हें पूरा करा लिया जाएगा। इसके अलावा नवी एवं 11वीं कक्षा की परीक्षाएं के लिए 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है। परंतु कोरोना के देखते हुए परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा सकती हैं अथवा खतरा यदि और बढता है तो परीक्षाएं टाली जा सकती है।

सीबीएसई परीक्षा Term 2 2022 :

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च या अप्रैल 2022 में किया जा सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड ने टर्म 2 परीक्षा की आधिकारिक डेटशीट नहीं जारी की है औ न ही परीक्षा तिथि की घोषणा की है।

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च या अप्रैल 2022 में किया जा सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से टर्म 2 परीक्षा की डेटशीट नहीं जारी की है। बता कें दि इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षाक बोर्ड में 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम को दो भागों में डिवाइट किया है। टर्म 1 और टर्म 2 ।।

दोनों कक्षाओं की टर्म 1 बोर्ड परीक्षा हो चुकी है। अब टर्म 2 की परीक्षाएं होनी है । दोनों की टर्म में 50-50 फीसदी पाठ्यक्रम को लिया जा रहा है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad